राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर बासोवाल स्कूल में आयोजित विशेष सेमिनार

चण्डीगढ़/श्री अनंदपुर साहिब, 16 मई (सचित गौतम)

बी टी ऐल पंजाब सेक्टर सर्कल राजवीर सिंह, पंजाब के तमाम स्कूलों और जनताओं को डेंगू बुखार के बारे में जागरूक करने के लिए ब्लॉक कीरतपुर साहिब के क्षेत्र में राष्ट्रीय डेंगू दिवस को मुख्य रूप से मनाते हुए स्कूलों और सार्वजनिक स्थलों पर डेंगू बुखार के बारे में जागरूकता अभियान चलाया गया।

हेल्थ इंस्पेक्टर बलवंत राए ने बताया कि मौसम बदलने के साथ-साथ डेंगू का खतरा बढ़ता जा रहा है। डेंगू के बुखार का प्रकोप इन दिनों तेजी से फैल रहा है। उन्होंने बताया कि डेंगू का बुखार मच्छर के काटने के बाद होता है जिसका ठीक होने में काफी समय लगता है। मच्छर के काटने के लगभग 3-4 दिनों बाद डेंगू बुखार के लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जिन्हें समय-समय पर उपचार करके हालात कंट्रोल में रखा जा सकता है, नहीं तो यह बीमारी जानलेवा भी हो सकती है।

उन्होंने बताया कि डेंगू के लक्षणों में तेज बुखार, हाथ-पैरों में दर्द, भूख नहीं लगना, उल्टी आना, आंखों में दर्द, सिरदर्द, कमजोरी आदि लक्षण सामान्य होते हैं। पर अगर समय पर सिर स्थिति को कंट्रोल नहीं किया जाए तो हालात और भी गंभीर हो सकते हैं। बलवंत राए ने बताया कि गांवों और शहरों में रहने वाले लोगों को इस संबंध में जागरूक करने के लिए हेल्थ वर्कर घर-घर जाकर लोगों को ‘फ्राइ डे, इज ए ड्राइ डे’ के बारे में समझाते हैं ताकि लोग जागरूक रहें और हर हफ्ते अपने घरों में कूलर के पानी को बदलें और घरों की छतों पर टूटे बर्तन न छोड़ें ताकि उनमें बरसाती पानी जमा न हो और मच्छरों की पैदावार को रोका जा सके।

आज बासोवाल सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हेल्थ इंस्पेक्टर बलवंत राए के साथ उनकी टीम में भूपिंदर सिंह, नरेश कुमार, सुचा सिंह, बलजीत सिंह, अमित शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *