इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, हो सकती है विटामिन डी की कमी

विटामिन डी को हड्ड‍ियों की सेहत से जोड़कर देखा जाता है, लेकिन इसकी कमी मांसपेशियों को भी कमजोर बना देती है. अगर आपको इन दिनों शरीर में यहां दिये गए लक्षण दिख रहे हैं, तो आपको विटामिन डी की कमी हो सकती है.

हेयर फॉल:

अगर आपको इन दिनों सामान्‍य से ज्‍यादा हेयर फॉल हो रहा है तो सजग हो जाएं. क्‍योंकि ये विटामिन डी की कमी का लक्षण हो सकता है. विटामिन डी की कमी के कारण हेयर फॉल होता है. विटामिन डी बालों के बढने में मददगार होते हैं और उनकी जडों को मजबूत बनाते हैं. अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है तो इससे हेयर हेल्थ पर असर पड़ेगा और बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है.

वजन का बढ़ना

अचानक वजन का बढ़ना भी विटामिन डी की कमी का लक्षण हो सकता है. दरअसल, विटामिन डी हमारे शरीर को नाइट्रिक ऑक्साइड देता है जो ओवरइटिंग से रोकता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. इससे वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है. विटामिन डी की कमी वजन बढ़ने का कारण बन सकती है.

थकान

7 से 8 घंटे की नींद पूरी करने के बाद भी अगर आपको थकान महसूस होती है और हमेशा आलस जैसा लगता है तो यह भी विटामिन डी की कमी का लक्षण हो सकता है.

मूड पर असर

बिना बात के चिढ़चिढ़ापन महसूस करना और उदास हो जाना और रोना भी विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है . सूरज की रोशनी हमारे मूड को लिफ्ट करने में मुख्य भूमिका निभाती है. यह आपके दिमाग में हार्मोन सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाती है जो आपको खुश रखने में मदद करता है.

जोड़ों और मांसपेश‍ियों में दर्द

अगर इन दिनों आपके जोडों में दर्द रह रहा है तो भी विटामिन डी की कमी के लक्षण हो सकते हैं. विटामिन डी की कमी के कारण शरीर में कैल्‍श‍ियम की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से हड्ड‍ियों और मांसपेशियों में दर्द रहता है. पीठ या जोडों में दर्द रहता है तो विटामिन डी की जांच कराएं.

इन चीजों को खाने से बढेगा विटामिन डी

मशरूम, अंडे

दूध, सोया मिल्क, संतरे का जूस

वसायुक्त मछली, टूना और साल्मन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *